आपके वस्त्र आपका व्यक्तित्व
Sadhana Path|October 2020
आपके वस्त्र आपका व्यक्तित्व
आपके कपड़े आपके बारे में सब कुछ बताते हैं। आप किस तरह का पहनावा पसंद करते हैं, किस तरह के रंगों का चयन करते हैं, किस तरह आप उन्हें धारण करते हैं? आपके कपड़ों की दशा व स्थिति (नए-पुराने, धुले व मैले) आदि आपके व आपके सामने वाले को जानने एवं समझने में मदद करते हैं। क्या कहते हैं आपके कपड़े ? जानिए इस लेख से
शशिकांत 'सदैव'

कपड़ों का मानव जीवन में बड़ा महत्त्व है। ये कपड़े न केवल शरीर को ढंकने के काम आते हैं। बल्कि बदलते मौसम के प्रभाव से हमारी रक्षा भी करते हैं। यह हमारे व्यक्तित्त्व, व्यवसाय एवं स्तर के साथ हमारे चरित्र व्यवहार, सभ्यता, आत्मविश्वास तथा छिपे गुण-अवगुण को तो दर्शाते ही हैं साथ ही हमें परिभाषित कर अलग पहचान भी देते हैं। परंतु, दैनिक जीवन में जिस रफ्तार से फैशन व ट्रेंड बदल रहा है ऐसे में आम इंसान को उसके कपड़ों के अनुसार पहचानना मुश्किल हो गया है।

ढीले कपड़े

ढीले कपड़े पहनना जातक के शांत एवं कोमल स्वभाव को दर्शाता है। ऐसे जातक स्वयं को परिस्थिति एवं वातावरण के अनुसार सरलता से ढाल लेते हैं। जीवन को धैर्य के साथ खुली आंखों से जीना तथा अपने अनुभवों से दूसरों का मार्गदर्शन करना इन्हें अच्छा लगता है। साहित्य, कला, सौंदर्य एवं प्रकृति के प्रेमी ये जातक गहन अध्ययन एवं शोध के साथ-साथ ध्यान, चिंतन, मनन एवं मंथन में भी रुचि रखते हैं। ऐसे जातक अपनी तरह दूसरों को भी सीधा-सरल एवं सच्चा समझते हैं जिसकी वजह से इन्हें कई बार धोखे भी खाने पड़ते हैं। ऐसे जातक मिलनसार, एकांत प्रिय एवं अंतर्मुखी होते हैं।

ऊर्जा को संग्रहीत कर समय का सदुपयोग करना, इन्हें खूब आता है। समय के पाबंद, हर कार्य को नियमानुसार करने वाले यह जातक अपने जीवन को नियोजित ढंग से जीते हैं।

हंसमुख होते हुए भी यह गंभीर स्वभाव के होते हैं। करने को यह बड़ी से बड़ी गलती या गुनाह भी माफ कर देते हैं परंतु कई बार इन्हें छोटे से छोटा मजाक भी चुभ जाता है। ऐसे जातकों के जीवन का उद्देश्य पैसा या पूंजी कमाना नहीं बल्कि इज्जत, नाम व शोहरत कमाना होता है।

तंग कपड़े

अर्थात् शरीर से चिपके हुए कपड़े पहनना। ऐसे जातक चुस्त व फुर्तीले होते हैं। इनके भीतर कुछ कर गुजरने की प्रबल इच्छा होती है जिसके लिए लिए कई बार यह शार्ट कट भी अपनाते हैं। बहिर्मुखी, निडर एवं साहसी स्वभाव वाले ये जातक किसी ना किसी उधेड़ बुन में लगे रहते हैं। इनका मन-मस्तिष्क अस्थिर स्वभाव का होता है। प्रदर्शन एवं दिखावे का भाव इनमें ज्यादा होता है। हाजिर जवाब होने के साथ-साथ ये बहस में भी माहिर होते हैं। ऐसे जातक

स्थित जीवन की उम्मीद तो करते हैं परंतु उसे पाने के लिए सही दिशा एवं मार्ग पर टिक नहीं पाते और ना ही स्वयं को किसी एक कार्य, स्थान या संबंध को लंबे समय तक निभा पाते हैं। स्वयं के प्रति इन्हें लगाव इतना होता है कि इनकी तारीफ करके इनसे कोई भी कार्य करवाया जा सकता है। इनके जीवन में असुरक्षा का भाव बना रहता है। ऐसे जातक मनमौजी एवं जिद्दी स्वभाव के होते हैं। भीड़-भाड़ और लोगों के बीच रहना इन्हें खूब भाता है। ऐसे जातक किसी ना किसी हीन भावना का शिकार होने के बावजूद भी अपने जीवन या शरीर की किसी एक बात पर अभिमान भी बहुत करते हैं। ऐसे जातक व्यावहारिक होने के साथ-साथ कामुक प्रवृति वाले होते हैं। इन्हें सीधा-साधा जीवन नहीं बल्कि ऐश्वर्यपूर्ण व आलीशान जीवन अपनी ओर खींचता है। पैसा कमाने में माहिर ये जातक पैसा कमाने के नए-नए ढंग खोजते रहते हैं। अपना काम निकलवाने का हुनर इन्हें खूब आता है।

ब्रान्डिड कपड़े

articleRead

You can read up to 3 premium stories before you subscribe to Magzter GOLD

Log in, if you are already a subscriber

GoldLogo

Get unlimited access to thousands of curated premium stories, newspapers and 5,000+ magazines

READ THE ENTIRE ISSUE

October 2020