फार्म मशीनीकरण का बाजार और तकनीकी द्वारा कृषकों की आय में अभिवृद्धि
Modern Kheti - Hindi|August 1, 2020
फार्म मशीनीकरण का बाजार और तकनीकी द्वारा कृषकों की आय में अभिवृद्धि
फार्म मशीनीकरण न केवल श्रम समय और कटाई के उपरांत हानि को कम करता है, बल्कि लंबी अवधि में उत्पादन लागत में कटौती करने में भी मदद करता है।

कृषि क्षेत्र मूल्य श्रृंखला में भूमि की तैयारी से लेकर कटाई और कटाई के उपरांत, प्रसंस्करण तक के सभी कार्य शामिल हैं। उत्पादन जीवनचक्र के प्रत्येक चरण के लिए, यंत्रों/उपकरणों का उपयोग शामिल इकाई की दक्षता को बढ़ाता है। फार्म मशीनीकरण न केवल श्रम समय और कटाई के उपरांत हानि को कम करता है, बल्कि लंबी अवधि में उत्पादन लागत में कटौती करने में भी मदद करता है। यह स्वदेशी किस्मों के बीज का अधिक उपज देने वाली किस्मों तथा पारंपरिक यंत्रों/उपकरणों और पद्धतियों का पॉवर टिलर, ट्रैक्टर और अन्य मशीनों के प्रतिस्थापन से यह स्पष्ट है।

फार्म मशीनीकरण का बाजार : भारतीय कृषि मशीनीकरण बाजार मूल्य वर्ष 2015-16 में रु. 320 बिलियन था, जो कि वर्ष 2019-20 में 5.74 प्रतिशत की संचयी औसत विकास दर के साथ बढ़कर रु. 400 बिलियन तक पहुंचने की आशा है (चित्र 1)।देश में फार्म मशीनीकरण को बढ़ाने के लिए कृषि श्रम की कमी और कृषि उत्पादकता में वृद्धि की आवश्यकता मुख्य कारण हैं।

यद्यपि, कृषि यंत्रीकरण कृषि मशीनों के प्रबंधन से संबंधित रोजगार के विभिन्न स्रोत प्रदान करता है जिसके परिणामस्वरूप ग्रामीण रोजगार में वृद्धि हुई है। बढ़ा हुआ कृषि मशीनीकरण कृषकों की आय को दोगुना करने और बेहतर ग्रामीण समृद्धि की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

भारत में प्रचुर मात्रा में और सस्ते श्रम की उपलब्धता ने ट्रैक्टर और पॉवर टिलर के लिए बड़े पैमाने पर कृषि मशीनीकरण को सीमित कर दिया है। जबकि, ट्रैक्टर और पॉवर टिलर अभी भी अन्य कृषि उपकरणों जैसे पैडी ट्रांसप्लांटर्स तथा कम्बाइन हार्वेस्टर से अधिक बिक्री है, यह अंतर हाल के वर्षों में संकीर्ण हो गया है। इसका कारण यह है कि ग्रामीण युवाओं की आबादी सेवाओं और कारखानों में बेहतर भुगतान वाली नौकरियों की तलाश में शहरों की ओर पलायन कर रही है। यह विशेष मशीनरी के लिए एक बड़ा बाजार तैयार कर रहा है, जैसे थ्रेशर, रोटावेटर, ट्रांसप्लांटर्स, रीपर, जीरो टिल ड्रिल, लेजर लेवलर और पॉवर वीडर्स।

articleRead

You can read up to 3 premium stories before you subscribe to Magzter GOLD

Log in, if you are already a subscriber

GoldLogo

Get unlimited access to thousands of curated premium stories, newspapers and 5,000+ magazines

READ THE ENTIRE ISSUE

August 1, 2020