अपनी दुधारू गाय खुद तैयार कीजिए
Farm and Food|October First 2020
अपनी दुधारू गाय खुद तैयार कीजिए
इस से पहले अंक में आप ने पढ़ा था : आप की गाय के गर्भकाल के 8 महीने पूरे हो चुके हैं. 9वां महीना बड़े ध्यान से निकालना पड़ता है. आप को अब गाय को दुहना बंद कर देना होता है और गाय के खानपान पर खास ध्यान देना होता है. गाय को किसी भी तरह का तनाव नहीं होना चाहिए और उसे दूसरे पशुओं से अलग कर देना चाहिए. अब पढ़िए आगे....
डा. संजीव कुमार वर्मा

आप की गाय ने अभीअभी बच्चा दिया है. प्रसव के समय वह बहुत तनाव में थी. बच्चा देख कर अब वह कुछ रिलैक्स है. उस को थोड़ा नौर्मल होने दीजिए. उस के बाद वह अपने बच्चे को चाटचाट कर साफ करेगी. यह उस के अंदर कुदरती मातृत्व भाव है. बच्चे को चाटने की इस क्रिया के दौरान ही बच्चे और मां के बीच एक रिश्ता बनेगा, जो आने वाले दुग्धकाल के लिए भी बेहतर साबित होगा.

वैसे, आजकल व्यावसायिक डेरी फार्मों में बच्चे को जन्म के साथ ही मां से अलग कर देते हैं. यहां तक कि खीस भी उन को कटोरे में ले कर पिलाते हैं. खैर, दोनों तरीकों के अपनेअपने फायदे और नुकसान हैं.

इस समय गाय को हलका गरम पानी पीने के लिए दीजिए, मगर ध्यान रहे कि पानी बहुत ज्यादा गरम न हो. इस समय गाय को भूख भी उतनी नहीं लगेगी, जितनी उसे लगनी चाहिए. इस समय उसे ऊर्जा की बहुत जरूरत होती है और प्रोटीन की भी. मगर भूख कम लगने के चलते वह उतना ज्यादा नहीं खा पाती, इसलिए ब्याने के तुरंत बाद उसे कुछ ऐसा खाने को देना चाहिए, जो उसे तुरंत ऊर्जा दें.

प्रसव के तनाव से गुजरने के बाद गाय को हलकी, पचने वाली और हलकी दस्तावर खाने की चीज देनी चाहिए जैसे चावल, गेहूं, मोटे अनाज को मिला कर बनाए गए दलिया को उबाल कर उस में गुड़, सरसों का तेल, थोड़ी मेथी, काला जीरा, अदरक और हींग वगैरह मिला कर जितनी मात्रा वह आसानी से खा सके, उतनी देनी चाहिए.

इस के अलावा मुलायम हरा चारा और पीने के लिए साफ हलका गरम पानी दिया जाना चाहिए. साथ ही, कम से कम 100 ग्राम अच्छी क्वालिटी का विटामिन मिनरल मिक्सचर भी दिया जाना चाहिए.

यह खास इंतजाम कम से कम 2 से 3 दिन जारी रहना चाहिए. चौथे दिन से गाय अपने रूटीन चारे, भूसे और रातिब मिश्रण पर आ जाएगी. उस के बाद दूध की मात्रा के हिसाब से उस का भरणपोषण जारी रखना चाहिए. जैसेजैसे दूध की मात्रा बढ़ेगी, उस को दिए जाने वाले चारे भूसे और रातिब की मात्रा भी बढ़ती चली जाएगी. आने वाले 60 दिनों में उस का दूध उत्पादन हर दिन बढ़ेगा और तकरीबन 50 से 60 दिन में अपने उच्चतम हाई लैवल को हासिल कर लेगा. उस के बाद कुछ दिन उसी लैवल पर रहेगा और फिर थोड़ा घटना शुरू होगा.

ब्याने के चौथे दिन से खानपान का इंतजाम वैसा ही रहेगा, जैसा हम पहले ही बता चुके हैं.

articleRead

You can read up to 3 premium stories before you subscribe to Magzter GOLD

Log in, if you are already a subscriber

GoldLogo

Get unlimited access to thousands of curated premium stories, newspapers and 5,000+ magazines

READ THE ENTIRE ISSUE

October First 2020