पेंचीदे संचालन के लिये भारतबेंज़ पर ए2बी बैंकिंग
पेंचीदे संचालन के लिये भारतबेंज़ पर ए2बी बैंकिंग
पेंचीदे संचालन के लिये भारतबेंज़ पर ए2बी बैंकिंग

त्वरित समय में खराब होने वाले सामानों का परिवहन अत्यधिक भरोसेमंद वाहनों के लिये कॉल करता है, जो तब विफल होते हैं जब यह सबसे ज्यादा मायने रखता है। पता करें कि आद्यार आनंद भवन (ए2बी) ने अपनी समस्याओं के लंबे समय तक चलने वाले उत्तर कैसे प्राप्त किया, जब उसने भारतबेंज़ ट्रकों के लिये चुना जिसने मार्की फूड चेन के फ्लीट में एक नया आयाम जोड़ा है। एन. बालासुब्रमण्यम ने वी. विष्णु शंकर निदेशक, आद्यार आनंद भवन स्वीट्स इंडिया (पी) लिमिटेड के साथ एक विशेष साक्षात्कार में विवरण प्राप्त किया।

यदि आपने तमिलनाडु के दक्षिणी राज्य में यात्रा की है, तो ऐसा कोई रास्ता नहीं है जिहां आप आद्यार आनंद भवन के आंखों के पीले-नीले आउटलेट्स को न देख सकें। ए2बी, जैसा कि यह अधिक लोकप्रिय है, दक्षिण भारत में शाकाहारी रेस्तरां की सबसे अधिक मांग वाली श्रृंखलाओं में से एक है, जिसमें तमिलनाडु और कर्नाटक में 145 से अधिक आउटलेट हैं और इनमें से कुछ विदेशी हैं। खाद्य क्षेत्र में कार्य करने का अपना एक अलग ही अनोखी चुनौती है, मुख्य है कच्चे माल और तैयार खाद्य उत्पादों की शिपिंग जो कि बहुत कम शैल्फ जीवन है और नियंत्रित तापमान स्तरों के तहत तेजी से परिवहन की मांग करते हैं। तीन दशक से अधिक के कारोबार में होने के कारण, ए2बी के पास सभी आवश्यक अवसंरचना और विशेषज्ञता है, जैसा कि इस क्षेत्र में सबसे सम्मानित और पसंदीदा ब्रांडों में से एक के रूप में दिखायी देता है।

ए2बी के रसद संचालन को मोटे तौर पर तीन भागों में वर्गीकृत किया गया है : (क) रेडी-टू-ईट रेस्तरां भोजन का परिवहन जिसके लिये यह छोटे वाणिज्यिक वाहनों को उपयोग किया जाता है; (ख) कारखाने से शहर के आउटलेट तक माल की आवाजाही जो आईसीवी वाहनों द्वारा नियंत्रित की जाती है; और (ग) दूध जैसे महत्वपूर्ण उत्पादों के शिपमेंट से संबंधित लंबी दूरी के अन्तर्नगरीय परिवहन, जिसके लिये मध्यम-ड्यूटी वाहनों को तैनात किया जाता है। ए2बी के संचालन का अवलोकन करते हुए, आद्यार आनंद भवन स्वीट्स इण्डिया के निदेशक वी. विष्णु शंकर कहते हैं; "हमारा मुख्य ऑपरेशन हब, जिसमें हमारी मदर प्लांट भी शामिल है, चेन्नई के अंबत्तूर में स्थित है। हमारे पास बैंगलोर में एक और संयंत्र है, और कोयम्बटूर और तंजावुर में दो और मध्यम आकार की सुविधाएं हैं। कच्चे माल हमारे दो मुख्य भंडारगृह तक पहुँचते हैं जहाँ से उन्हें दोनों राज्यों में हमारे आउटलेट में भेज दिया जाता है।"

पहले, हमारे विक्रेता उन्हें सीधे हमारे आउटलेट्स पर भेजते थे, लेकिन अब हमने ऑपरेशन को समेकित किया है और परिवहन को स्वयं संभालते हैं। नाकक्कल में हमारी अपनी डेयरी है, जहां से हम हर दिन करीब 35,000 लीटर दूध की खरीद करते हैं और इसे तमिलनाडु और बैंगलोर में अपने सभी आउटलेट्स में भेजते हैं। रेस्तरां की अपनी श्रृंखला के अलावा, ए2बी के पास अपने एफएमसीजी उत्पादों के 160 के करीब वितरक हैं, जो इसके तेजी से बढ़ते व्यावसायिक क्षेत्रों में से एक है। यह ब्रांड भारत के बाहर अमेरिका में चार रेस्तरां और मलेशिया, सिंगापुर और केन्या में एक-एक आउटलेट के साथ मौजूद है।

'बेंज' का कमाल

articleRead

You can read upto 3 premium stories before you subscribe to Magzter GOLD

Log-in, if you are already a subscriber

GoldLogo

Get unlimited access to thousands of curated premium stories and 5,000+ magazines

READ THE ENTIRE ISSUE

March 2020

MORE STORIES FROM MOTORINDIA HINDIView All